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स्वीडिश स्टार्टअप नॉर्थवोल्ट का सोडियम-आयन बैटरी इनोवेशन यूरोप की चीन पर निर्भरता को कम करता है

29 नवम्बर, 2023

By hoppt

उत्तरवोल्ट

21 तारीख को ब्रिटिश "फाइनेंशियल टाइम्स" के अनुसार, वोक्सवैगन, ब्लैकरॉक और गोल्डमैन सैक्स जैसे निवेशकों द्वारा समर्थित स्वीडिश स्टार्टअप नॉर्थवोल्ट ने सोडियम-आयन बैटरी के विकास में एक महत्वपूर्ण सफलता की घोषणा की। इस प्रगति को हरित परिवर्तन के दौरान यूरोप की चीन पर निर्भरता को उल्लेखनीय रूप से कम करने के साधन के रूप में देखा जा रहा है। अनुसंधान और विकास में चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के इरादे के बावजूद, यूरोप चीनी बैटरी उद्योग श्रृंखला के समर्थन पर भरोसा करना जारी रखता है। वैश्विक स्तर पर चौथी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी स्टेलेंटिस ने 21 तारीख को घोषणा की कि उसके यूरोपीय बाजार के वाहनों को चीन की कंटेम्परेरी एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड (CATL) से बैटरी घटक प्राप्त होंगे।

जर्मनी के फ्राउनहोफर इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सोडियम बैटरी तकनीक से संबंधित लगभग 90% वैश्विक पेटेंट चीन से आते हैं, CATL पहले से ही सोडियम-आयन बैटरी विकसित करने में सफलता प्राप्त कर रहा है। जर्मन मीडिया का कहना है कि वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों की उत्पादन लागत में बैटरियों की हिस्सेदारी लगभग 40% है, मुख्य रूप से लिथियम-आयन बैटरियों की। लिथियम की उच्च लागत ने विकल्पों में बहुत रुचि जगाई है। नॉर्थवोल्ट की बैटरियां अपने कैथोड सामग्रियों में अंतर करती हैं, जो लिथियम, निकल, मैंगनीज या कोबाल्ट जैसे महत्वपूर्ण कच्चे माल को छोड़कर, इलेक्ट्रिक वाहन बैटरियों में सबसे महत्वपूर्ण लागत घटकों में से एक हैं।

फ्राउनहोफर इंस्टीट्यूट के सामग्री विशेषज्ञों के अनुसार, जर्मनी में सोडियम अपेक्षाकृत सस्ते तरीकों से प्राप्त किया जा सकता है, जैसे सोडियम क्लोराइड से। नॉर्थवोल्ट के सीईओ और सह-संस्थापक पीटर कार्लसन ने "फाइनेंशियल टाइम्स" को बताया कि यह लाभ यूरोप को चीन की रणनीतिक आपूर्ति श्रृंखला पर निर्भरता से मुक्त कर सकता है। ऊर्जा अनुप्रयोग सामग्री रसायन विज्ञान में एक जर्मन विशेषज्ञ मार्टिन ओसाज़ का कहना है कि लिथियम-आयन बैटरी में प्रमुख घटकों के भविष्य के मूल्य रुझान सोडियम के लागत लाभ पर निर्णायक प्रभाव डालेंगे।

जैसा कि 21 तारीख को जर्मन बैटरी न्यूज़ द्वारा रिपोर्ट किया गया था, नॉर्थवोल्ट ने कई यूरोपीय उद्यमों के बीच उम्मीदें जगाई हैं। 2017 के बाद से, कंपनी ने इक्विटी और ऋण पूंजी में 9 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाए हैं और वोक्सवैगन, बीएमडब्ल्यू, स्कैनिया और वोल्वो जैसे ग्राहकों से 55 बिलियन डॉलर से अधिक के ऑर्डर हासिल किए हैं।

झोंगगुआनकुन न्यू बैटरी टेक्नोलॉजी इनोवेशन एलायंस के महासचिव यू किंगजियाओ ने 22 तारीख को "ग्लोबल टाइम्स" संवाददाताओं से कहा कि अगली पीढ़ी की बैटरी पर वैश्विक शोध मुख्य रूप से दो रास्तों पर केंद्रित है: सोडियम-आयन और सॉलिड-स्टेट बैटरी। उत्तरार्द्ध लिथियम-आयन बैटरी की श्रेणी में आता है, जो केवल इलेक्ट्रोलाइट रूप में भिन्न होता है। उनका अनुमान है कि मौजूदा तरल लिथियम बैटरी अगले दशक तक बाजार का मुख्य आधार बनी रहेगी, सोडियम-आयन बैटरी लिथियम-आयन बैटरी बाजार अनुप्रयोगों के लिए एक मजबूत पूरक होने की उम्मीद है।

यू क्विंगजियाओ ने विश्लेषण किया कि महत्वपूर्ण व्यापार साझेदारों के रूप में, चीन और यूरोपीय संघ के पास अपने व्यापार सामान संरचना में एक निश्चित पूरकता है। जब तक यूरोप की नई ऊर्जा वाहन और बैटरी उद्योग श्रृंखला वास्तव में विकसित नहीं हो जाती, तब तक यह चीन की बैटरी उद्योग श्रृंखला के निर्यात और विदेशी लेआउट के लिए एक प्राथमिक गंतव्य बना रहेगा।

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