होम / ब्लॉग / बैटरी ज्ञान / क्या बुद्धिमान चश्मा मोबाइल फोन निर्माताओं के लिए अंतिम गंतव्य हैं?

क्या बुद्धिमान चश्मा मोबाइल फोन निर्माताओं के लिए अंतिम गंतव्य हैं?

24 दिसंबर, 2021

By hoppt

एआर चश्मा_

"मुझे नहीं लगता कि मेटावर्स लोगों को इंटरनेट से अधिक परिचित कराने के लिए है, बल्कि इंटरनेट से अधिक स्वाभाविक रूप से संपर्क करने के लिए है।"

जून के अंत में एक साक्षात्कार में, फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मेटावर्स के दृष्टिकोण के बारे में बात की, जिसने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया।

मेटा-ब्रह्मांड क्या है? आधिकारिक परिभाषा "हिमस्खलन" नामक एक विज्ञान कथा उपन्यास से ली गई है, जो वास्तविक दुनिया के समानांतर एक आभासी डिजिटल दुनिया को दर्शाती है। लोग अपनी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए नियंत्रण और प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिजिटल अवतारों का उपयोग करते हैं।

जब मेटा-ब्रह्मांड की बात आती है, तो हमें एआर और वीआर का उल्लेख करना होगा क्योंकि मेटा-ब्रह्मांड का अहसास स्तर एआर या वीआर के माध्यम से होता है। एआर का अर्थ है चीनी में संवर्धित वास्तविकता, वास्तविक दुनिया पर जोर देना; वीआर वर्चुअल रियलिटी है। लोग एक आभासी डिजिटल दुनिया में आंखों और कानों के सभी धारणा अंगों को विसर्जित कर सकते हैं, और यह दुनिया शरीर के शरीर की गतिविधियों को मस्तिष्क से जोड़ने के लिए सेंसर का भी उपयोग करेगी। तरंग को डेटा टर्मिनल में वापस फीड किया जाता है, इस प्रकार मेटा-ब्रह्मांड के दायरे तक पहुंच जाता है।

एआर या वीआर के बावजूद, स्मार्ट ग्लास से लेकर कॉन्टैक्ट लेंस और यहां तक ​​​​कि ब्रेन-कंप्यूटर चिप्स तक, डिस्प्ले डिवाइस तकनीक की प्राप्ति का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।

यह कहना चाहिए कि मेटा-ब्रह्मांड, एआर / वीआर और स्मार्ट ग्लास की तीन अवधारणाएं पूर्व और बाद के बीच संबंध हैं, और स्मार्ट चश्मा लोगों के लिए मेटा-ब्रह्मांड में प्रवेश करने का पहला प्रवेश द्वार हैं।

एआर/वीआर के वर्तमान हार्डवेयर वाहक के रूप में, स्मार्ट ग्लास को 2012 में Google प्रोजेक्ट ग्लास में वापस खोजा जा सकता है। यह डिवाइस उस समय एक टाइम मशीन के उत्पाद की तरह था। इसने पहनने योग्य उपकरणों के बारे में लोगों की विभिन्न कल्पनाओं पर ध्यान केंद्रित किया। बेशक, आज हमारी राय में, यह स्मार्टवॉच पर अपने भविष्य के कार्यों को भी महसूस कर सकता है।

हाल के वर्षों में, कई निर्माता एक के बाद एक स्मार्ट ग्लास ट्रैक में शामिल हुए हैं। तो इस भविष्य के उद्योग का क्या आश्चर्य है, जिसे "मोबाइल फोन टर्मिनेटर" के रूप में जाना जाता है?

1

Xiaomi एक चश्मा निर्माता में बदल गया?

आईडीसी और अन्य संस्थानों के आंकड़ों के मुताबिक, 62 में वैश्विक वीआर बाजार 2020 अरब युआन होगा और एआर बाजार 28 अरब युआन होगा। यह अनुमान है कि 500 तक कुल एआर+वीआर बाजार 2024 अरब युआन तक पहुंच जाएगा। ट्रेंडफोर्स के आंकड़ों के मुताबिक, एआर/वीआर पांच साल में जारी किया जाएगा। कार्गो वॉल्यूम की वार्षिक चक्रवृद्धि वृद्धि लगभग 40% है, और उद्योग तेजी से फैलने की अवधि में है।

यह उल्लेखनीय है कि वैश्विक एआर ग्लास शिपमेंट 400,000 में 2020 यूनिट तक पहुंच जाएगा, 33% की वृद्धि, जो दर्शाता है कि बुद्धिमान चश्मे का युग आ गया है।

घरेलू मोबाइल फोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने हाल ही में एक अजीबोगरीब कदम उठाया है। 14 सितंबर को, उन्होंने आधिकारिक तौर पर सिंगल-लेंस ऑप्टिकल वेवगाइड एआर स्मार्ट ग्लास जारी करने की घोषणा की, जो बिल्कुल सामान्य चश्मे की तरह दिखते हैं।

ये चश्मा सूचना प्रदर्शन, कॉल, नेविगेशन, फोटोग्राफिंग, अनुवाद इत्यादि जैसे सभी कार्यों को महसूस करने के लिए उन्नत माइक्रोएलईडी ऑप्टिकल वेवगाइड इमेजिंग तकनीक को अनुकूलित करते हैं।

मोबाइल फोन के साथ कई स्मार्ट उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, लेकिन Xiaomi स्मार्ट ग्लास को उनकी आवश्यकता नहीं होती है। Xiaomi अंदर 497 माइक्रो-सेंसर और क्वाड-कोर एआरएम प्रोसेसर को एकीकृत करता है।

कार्यात्मक दृष्टिकोण से, Xiaomi के स्मार्ट चश्मे ने फेसबुक और हुआवेई के मूल उत्पादों को पीछे छोड़ दिया है।

स्मार्ट ग्लास और मोबाइल फोन के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर यह है कि स्मार्ट ग्लास में अधिक इमर्सिव लुक और फील होता है। कुछ लोग अनुमान लगाते हैं कि Xiaomi एक चश्मा निर्माता में बदल सकता है। लेकिन अभी के लिए, यह उत्पाद सिर्फ एक परीक्षण है क्योंकि इस उत्कृष्ट कृति के आविष्कारकों ने इसे कभी भी "स्मार्ट ग्लास" नहीं कहा, लेकिन इसका नाम पुराने जमाने की "सूचना अनुस्मारक" के नाम पर रखा - यह दर्शाता है कि उत्पाद डिजाइन का मूल उद्देश्य बाजार को इकट्ठा करना था। प्रतिक्रिया, आदर्श सटीक एआर से अभी भी एक निश्चित दूरी है।

Xiaomi के लिए, AR चश्मा शेयरधारकों और निवेशकों को उनकी R&D क्षमताओं को दिखाने के लिए एक प्रवेश द्वार हो सकता है। Xiaomi मोबाइल फोन ने हमेशा प्रौद्योगिकी संयोजन, उच्च गुणवत्ता और कम कीमत की छवि प्रस्तुत की है। बढ़ते पारिस्थितिक विकास और कंपनी के पैमाने के क्रमिक विस्तार के साथ, केवल निचले छोर पर जाने से जाहिर है कि अब Xiaomi की विकास आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जा सकता है-उन्हें उच्च परिशुद्धता पॉइंटी पक्ष दिखाना होगा।

2

मोबाइल फोन + एआर चश्मा = सही खेल?

Xiaomi ने एक अग्रणी के रूप में AR चश्मे के स्वतंत्र अस्तित्व की संभावना को सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया है। फिर भी, स्मार्ट चश्मा पर्याप्त परिपक्व नहीं हैं, और आजकल मोबाइल फोन निर्माताओं के लिए सबसे सुरक्षित तरीका "मोबाइल फोन + एआर चश्मा" है।

तो यह कॉम्बो बॉक्स उपयोगकर्ताओं और निर्माताओं के लिए क्या लाभ ला सकता है?

सबसे पहले, उपयोगकर्ता लागत कम है। चूंकि "मोबाइल फोन + चश्मा" मॉडल अपनाया जाता है, इसलिए धन का उपयोग केवल ऑप्टिकल तकनीक, लेंस और मोल्ड खोलने में किया जाता है। ये प्रौद्योगिकियां और उत्पाद अब काफी परिपक्व हैं। यह प्रचार खर्च, पारिस्थितिक अनुसंधान और विकास के लिए बचाई गई लागत का उपयोग करने या उपयोगकर्ताओं के लाभ के लिए हस्तांतरण के लिए लगभग 1,000 युआन की कीमत को नियंत्रित कर सकता है।

दूसरा, एक नया उपयोगकर्ता अनुभव। हाल ही में, Apple ने iPhone13 लॉन्च किया है, और बहुत से लोग अब iPhone के अपग्रेड में नहीं फंसे हैं। यूबा, ​​थ्री-कैमरा वाइड, नॉच स्क्रीन और वॉटर ड्रॉप स्क्रीन के कॉन्सेप्ट से यूजर्स लगभग ऊब चुके हैं। हालांकि मोबाइल फोन को लगातार अपग्रेड किया जा रहा है, इसने उपयोगकर्ताओं के इंटरैक्ट करने के तरीके को नहीं बदला है, और जॉब्स की "स्मार्टफोन" की परिभाषा जैसा कोई मौलिक नवाचार नहीं हुआ है।

स्मार्ट चश्मा पूरी तरह से अलग हैं। यह मूल तत्व है जो मेटा-ब्रह्मांड का गठन करता है। उपयोगकर्ताओं के लिए "आभासी वास्तविकता" और "संवर्धित वास्तविकता" का झटका सिर को नीचे करने और स्क्रीन को स्वाइप करने के लिए तुलनीय नहीं है। दोनों का संयोजन एक अलग चिंगारी पैदा कर सकता है।

तीसरा, मोबाइल फोन निर्माताओं के लाभ वृद्धि को प्रोत्साहित करें। जैसा कि हम सभी जानते हैं, हाल के वर्षों में, स्मार्टफोन की पुनरावृत्ति गति बिल्कुल भी धीमी नहीं हुई है, लेकिन प्रदर्शन में सुधार नहीं हो पाया है, और उपयोगकर्ताओं की उम्मीदें धीरे-धीरे कम हो गई हैं। घरेलू मोबाइल फोन निर्माताओं की लाभप्रदता आशावादी नहीं है, और Xiaomi का लाभ मार्जिन 5% से भी कम है।

हालांकि उपयोगकर्ताओं के पास अभी भी पर्याप्त खर्च करने की शक्ति है, वे तेजी से बिना किसी नए विचार वाले "नए" फोन के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं। मान लीजिए कि यह वर्चुअल मल्टी-स्क्रीन और अद्वितीय इंटरैक्टिव अनुभव प्राप्त करने के लिए स्मार्टफ़ोन के साथ एआर ग्लास का उपयोग कर सकता है। उस स्थिति में, उपयोगकर्ता स्वाभाविक रूप से नए उत्पादों को खरीदने के इच्छुक हैं, जो निर्माताओं के लिए एक नया विकास बिंदु बन जाएगा।

संभवतः, एक मोबाइल फोन निर्माता के रूप में Xiaomi, आकर्षक लाभ स्थान भी देखता है और पहले से ही स्मार्ट ग्लास ट्रैक को जब्त कर लेगा। चूंकि Xiaomi के पास AR उद्योग में प्रवेश करने की पूंजी है, इसलिए कुछ कंपनियां इसके संसाधन एकत्रीकरण से मेल खा सकती हैं।

हालांकि, वास्तविक मेटा-ब्रह्मांड दृश्य उन गूंगे लोगों को दिखाई नहीं देगा जो चश्मा पहनते हैं और हाथ मिलाते हैं। अगर भविष्य की दुनिया में स्मार्ट चश्मा अकेला नहीं खड़ा हो सकता है, तो इसका मतलब है कि उग्र मेटा-ब्रह्मांड की अवधारणा भी विफल हो जाएगी। यही कारण है कि कई मोबाइल फोन निर्माता इंतजार करना और देखना पसंद करते हैं।

3

निकट भविष्य में चश्मे के लिए "स्वतंत्रता दिवस"

दरअसल, स्मार्ट चश्मे ने हाल ही में एक लहर शुरू की है, लेकिन मोबाइल फोन निर्माताओं को पता है कि यह उनका अंतिम गंतव्य नहीं होना चाहिए।

कुछ लोगों ने यह भी कहा कि बुद्धिमान चश्मा केवल "मोबाइल फोन + एआर स्मार्ट चश्मा" मॉडल के लिए सहायक उपकरण के रूप में मौजूद हो सकता है।

मूल कारण यह है कि स्मार्ट चश्मे की स्वतंत्र पारिस्थितिकी अभी भी दूर है।

चाहे वह फेसबुक द्वारा जारी "रे-बैन स्टोरीज" स्मार्ट ग्लास हो या नील द्वारा पहले लॉन्च किया गया नील लाइट, उनके पास अपनी स्वतंत्र पारिस्थितिकी नहीं है और एमआई ग्लास डिस्कवरी की "स्वतंत्र प्रणाली" होने का दावा है। संस्करण। यह केवल एक परीक्षण उत्पाद है।

दूसरा, स्मार्ट चश्मे के कार्यों में कमियां हैं।

वर्तमान में, स्मार्ट चश्मे के कई आवश्यक कार्य हैं। कॉल करना, तस्वीरें लेना और संगीत सुनना अब कोई समस्या नहीं है, लेकिन उपभोक्ता उत्सुकता से फिल्में देखने, गेम खेलने या भविष्य के अन्य कार्यों की प्राप्ति के लिए उत्सुक हैं। वास्तव में, इसे उपभोक्ताओं के हितों को सामने नहीं लाना चाहिए।

तस्वीरें लेने, नेविगेशन और कॉल करने के मुख्य कार्य पहले से ही मोबाइल फोन या घड़ियों में उपलब्ध हैं। स्मार्ट चश्मा अनिवार्य रूप से "मोबाइल फोन की दूसरी स्क्रीन" की अजीब स्थिति में आ जाएगा।

सबसे खास बात यह है कि स्मार्ट ग्लास से उपभोक्ताओं को सर्दी-जुकाम नहीं होता है।

स्मार्ट चश्मे को हल करने के लिए कई व्यावहारिक समस्याएं हैं। हैवीवेट उन्हें लंबे समय तक पहने रखना चुनौतीपूर्ण बनाता है। वीआर ग्लास बैटरी और लाइटनेस के बीच संतुलन को भी दूर करने की जरूरत है। क्या अधिक है, अल्ट्रा-शॉर्ट-रेंज इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन निकट दृष्टि वाले लोगों के लिए बहुत अनुकूल नहीं है।

जब फ़ंक्शन उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो एक डिस्पेंसेबल फ्रेम चश्मा पहनना मज़ेदार होगा-आखिरकार; अपनी जीवन शैली को प्रभावी ढंग से बदलने की तुलना में अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त साधनों का उपयोग करना अधिक स्वीकार्य है।

बेशक, उच्च कीमत कुंजी है। फिल्म में आदर्श एआर विज्ञान-कथा, सुंदर और पीछा करने योग्य है, लेकिन स्मार्ट चश्मे के सामने जो बड़े पैमाने पर उत्पादन करना मुश्किल है, लोग केवल आहें भर सकते हैं: आदर्श पूरा हो गया है, वास्तविकता बहुत पतली है।

वर्षों के विकास के बाद, स्मार्ट चश्मा अब एक उभरती हुई तकनीक नहीं बल्कि एक परिपक्व स्वतंत्र उद्योग है। मोबाइल फोन और पीसी की तरह, अगर वे अंततः बाजार में प्रवेश करेंगे और उपभोक्ता सामान बन जाएंगे, तो उन्हें न केवल प्रौद्योगिकी-परिप्रेक्ष्य पर निर्भर रहना चाहिए।

आपूर्ति श्रृंखला, सामग्री पारिस्थितिकी, और बाजार स्वीकृति वर्तमान पिंजरे हैं जो बुद्धिमान चश्मे को फँसाते हैं।

4

समापन टिप्पणी

बाजार के नजरिए से, चाहे वह एक व्यापक रोबोट हो, एक बुद्धिमान डिशवॉशर हो, या अभिनव पालतू हार्डवेयर हो, इनमें से कौन सा उत्पाद सफलतापूर्वक बाजार में प्रवेश कर चुका है, उपयोगकर्ताओं की वर्तमान जरूरतों को पूरा नहीं करता है।

उन्नयन के लिए बाध्य करने के लिए स्मार्ट चश्मे की मुख्य आवश्यकता का अभाव है। यदि यह जारी रहता है, तो यह भविष्य का उत्पाद केवल विज्ञान कथा के स्वप्नलोक में ही मौजूद हो सकता है।

मोबाइल फोन निर्माता "मोबाइल फोन + स्मार्ट ग्लास" मॉडल से संतुष्ट नहीं हो सकते हैं। अंतिम दृष्टि स्मार्ट चश्मे को स्मार्टफोन का विकल्प बनाना है, लेकिन कल्पना के लिए बहुत जगह है और थोड़ी सी मंजिल की जगह है।

करीब_सफ़ेद
बंद करे

पूछताछ यहां लिखें

6 घंटे के भीतर उत्तर दें, किसी भी प्रश्न का स्वागत है!